Chart Patterns Pdf Free Download In Hindi | चार्ट पैटर्न pdf हिंदी

परिचय

Chart Patterns Pdf Free Download In Hindi: शेयर मार्केट में ट्रेडिंग करना आसान नहीं है, लेकिन यदि आप बिना टेक्निकल एनालिसिस के भी सफल होना चाहते हैं, तो आपको अलग-अलग चार्ट पैटर्न्स के बारे में जानकारी होनी चाहिए।

Chart Patterns Pdf Free Download In Hindi

चार्ट पैटर्न्स को लाइव मार्केट में चार्ट पर बने अलग-अलग पैटर्न्स के आधार पर ट्रेड किया जाता है। ये पैटर्न्स ट्रेडर्स को सही समय पर एंट्री और एग्जिट करने में मदद करते हैं।


Best Trading Chart Patterns In Hindi Free PDF Download

स्टॉक मार्केट में निवेश करने वाले व्यापारियों के लिए ट्रेडिंग पैटर्न्स एक महत्वपूर्ण और लाभकारी उपकरण हैं। यहां हम कुछ ऐसे पैटर्न्स के बारे में चर्चा करेंगे जो इंट्राडे ट्रेडिंग के दौरान प्रॉफिट कमाने में मदद कर सकते हैं।

पैटर्नविवरण
डबल टॉप चार्ट पेटर्नयह पैटर्न एक स्टॉक के मूल्य के दो बार ऊपर जाने को दर्शाता है, जिसके बाद मूल्य नीचे गिरता है।
डबल बॉटम चार्ट पेटर्नयह पैटर्न एक स्टॉक के मूल्य के दो बार नीचे जाने को दर्शाता है, जिसके बाद मूल्य फिर से ऊपर जाता है।
ट्रिपल टॉप चार्ट पेटर्नइस पैटर्न में, एक स्टॉक का मूल्य तीन बार एक निश्चित स्तर पर ऊपर जाता है और फिर नीचे गिरता है।
ट्रिपल बॉटम चार्ट पेटर्नइस पैटर्न में, एक स्टॉक का मूल्य तीन बार निश्चित स्तर पर नीचे जाता है और फिर ऊपर उठता है।
हेड एंड शोल्डर्स चार्ट पेटर्नयह पैटर्न एक स्टॉक के मूल्य में एक मुख्य शीर्ष पर एक बार और दो छोटे शीर्षों पर एक बार दिखाई देता है, जो एक मूड बदलाव का संकेत हो सकता है।
रिवर्स हेड एंड शोल्डर्स चार्ट पेटर्नइस पैटर्न में, एक स्टॉक के मूल्य के एक निम्नतम निश्चित स्तर पर तीन मुख्य निम्नतम दिखाई देते हैं, जो एक मूड बदलाव का संकेत हो सकता है।
बुलिश रेक्टेंगलयह पैटर्न एक तेजी से ऊपर जाने के बाद एक स्थिर मूल्य चार्ट दिखाता है।
बेरिश रेक्टेंगलयह पैटर्न एक तेजी से नीचे जाने के बाद एक स्थिर मूल्य चार्ट दिखाता है।
सीमेट्रिकल कांट्रेक्टिंग ट्रायंगल चार्ट पैटर्नयह एक समानांतर संकोचक त्रिभुज पैटर्न है जो एक स्थिर मूल्य की बंद रेंज को दर्शाता है।
सीमेट्रिकल एक्सपैंडिंग ट्रायंगल चार्ट पैटर्नयह एक समानांतर फैलता हुआ त्रिभुज पैटर्न है जो एक बढ़ती हुई मूल्य की बंद रेंज को दर्शाता है।

Share Market Chart Patterns in Hindi PDF Download

शेयर बाजार में ट्रेडिंग करते समय, चार्ट पैटर्न्स को समझना और उनके अनुसार कार्रवाई करना महत्वपूर्ण होता है। यहाँ हम आपको शेयर बाजार के टॉप 10 लाभकारी चार्ट पैटर्न्स के बारे में बता रहे हैं, जो आपके ट्रेडिंग को और भी सफल बना सकते हैं।

1. डबल टॉप चार्ट पैटर्न

डबल टॉप चार्ट पैटर्न ट्रेडिंग के लिए बहुत ही उपयुक्त होता है। यह चार्ट पैटर्न चार्ट पर अक्सर दिखाई देता है और एक बार-बार दोहराया जाता है। इसमें प्राइस एक रेजिस्टेंस लेवल से नीचे आता है, फिर सपोर्ट लेवल से ऊपर जाता है, और फिर फिर से वही रेजिस्टेंस लेवल टच करके नीचे आता है।

डबल टॉप चार्ट पैटर्न

2. डबल बॉटम चार्ट पैटर्न

डबल बॉटम चार्ट पैटर्न डबल टॉप के विपरीत होता है, जब प्राइस दो बार से नीचे आकर एक ही सपोर्ट लेवल को टच करके ऊपर जाता है। यह चार्ट पैटर्न चार्ट पर ‘W’ के आकार में दिखता है।

 डबल बॉटम चार्ट पैटर्न

शेयर मार्केट कैसे सीखे हिंदी में | एक नए निवेशक के लिए गाइड

3. ट्रिपल टॉप चार्ट पैटर्न

ट्रिपल टॉप चार्ट पैटर्न में प्राइस तीन बार एक ही रेजिस्टेंस लेवल को टच करके नीचे आता है। यह चार्ट पैटर्न ट्रेडिंग में उपयुक्त होता है।

ट्रिपल टॉप चार्ट पैटर्न

4. ट्रिपल बॉटम चार्ट पैटर्न

ट्रिपल बॉटम चार्ट पैटर्न में प्राइस तीन बार से समान सपोर्ट लेवल को टच करके ऊपर आता है। यह चार्ट पैटर्न ट्रेडिंग के लिए महत्वपूर्ण होता है।

ट्रिपल बॉटम चार्ट पैटर्न

5. हेड और शोल्डर चार्ट पैटर्न

हेड और शोल्डर चार्ट पैटर्न में तीन टॉप दिखाई देते हैं, जिसमें बीच का टॉप ऊपर की ओर होता है और दोनों ओर के टॉप थोड़े नीचे होते हैं। इसे ‘हेड और शोल्डर चार्ट पैटर्न’ कहा जाता है।

हेड और शोल्डर चार्ट पैटर्न

6. रिवर्स हेड एंड शोल्डर का पैटर्न

जब आप चार्ट पर उलटा हेड एंड शोल्डर पैटर्न देखते हैं, तो उसे ‘रिवर्स हेड एंड शोल्डर चार्ट पैटर्न’ कहा जाता है। इसमें सिर नीचे की ओर होता है और कंधे ऊपर की ओर होते हैं। इस पैटर्न में प्राइस पहले डाउनट्रेंड में चलता है और फिर किसी सपोर्ट से टकराकर ऊपर की ओर बढ़ता है, फिर थोड़ा ऊपर जाने पर किसी रेजिस्टेंस लेवल्स से टकराकर नीचे आता है।

रिवर्स हेड एंड शोल्डर का पैटर्न

इस बार, पहले वाली सपोर्ट से थोड़ा ऊपर जाकर नीचे वाले सपोर्ट स्तर से टकराते हुए ऊपर की ओर बढ़ना शुरू होता है, और फिर पहले वाली रेजिस्टेंस से टकराकर नीचे की ओर जाता है और पहले वाले सपोर्ट से ही बढ़ता है। इस प्रकार की प्राइस मूवमेंट के कारण चार्ट पर रिवर्स हेड एंड शोल्डर पैटर्न बनते हुए दिखता है।

इंट्राडे ट्रेडिंग के नियम | सफलता की कुंजी


चार्ट पैटर्न्स में जारी

अब तक हमने ऊपर जितने भी चार्ट पैटर्न्स के बारे में बात की, वे सभी रिवर्सल चार्ट पैटर्न्स थे। अब हम चार्ट पैटर्न्स के कंटीन्यूएशन के बारे में बात करेंगे।

7. बुलिश रेक्टेंगल चार्ट पैटर्न

इस पैटर्न में, प्राइस एक uptrend में होता है, फिर से नीचे जाता है और सपोर्ट और रेजिस्टेंस के बीच में घूमता रहता है। यदि आप सपोर्ट और रेजिस्टेंस के बीच एक बॉक्स बना दें, तो यह बुलिश रेक्टेंगल चार्ट पैटर्न कहलाएगा।

बुलिश रेक्टेंगल चार्ट पैटर्न

8. बेयरिश रेक्टेंगल चार्ट पैटर्न

यह चार्ट पैटर्न बुलिश रेक्टेंगल का विपरीत होता है। प्राइस में एक mazor downtrend होता है और फिर मार्केट sideways हो जाता है, जिससे प्राइस सपोर्ट और रेजिस्टेंस के बीच घूमता है, और चारों ओर एक बॉक्स बनता है। इस प्रकार का पैटर

बेयरिश रेक्टेंगल चार्ट पैटर्न

9. सीमेट्रिकल कांट्रेक्टिंग ट्रायंगल चार्ट पैटर्न

इस चार्ट पैटर्न में सपोर्ट और रजिस्टन्स की रेंग लगातार छोटी होती है। इसमें प्राइस एक रेंग में आकर फस जाता है। जब प्राइस ऊपर की ओर बढ़ता है, तो वह रेजिस्टेंस के स्तर पर पहुंचने के बाद नीचे आता है। फिर, जब सपोर्ट मिलता है, तो यह पहले वाले सपोर्ट से ऊपर की ओर होता है। इसके बाद, जो रेजिस्टेंस बनता है, वह पहले वाले रेजिस्टेंस से नीचे बनता है।

सीमेट्रिकल कांट्रेक्टिंग ट्रायंगल चार्ट पैटर्न

जब आप ऊपर के सभी रेजिस्टेंस को मिलाकर ट्रेंडलाइन बनाते हैं, तो वह ट्रेंडलाइन नीचे की ओर झुकी रहती है। और जब आप नीचे के सभी सपोर्ट को मिलाकर ट्रेंडलाइन बनाते हैं, तो वह ऊपर की ओर होती है। इसके फलस्वरूप, दोनों सपोर्ट और रेजिस्टेंस वाली ट्रेंडलाइन किसी एक पॉइंट पर मिलती हैं, जिससे एक त्रिकोणीय क्षेत्र बनता है।

10. सीमेट्रिकल एक्सपैंडिंग ट्रायंगल चार्ट पैटर्न

सिमेट्रिकल एक्सपैंडिंग ट्रायंगल एक खास चार्ट पैटर्न है जो चार्ट पर सपोर्ट और रेजिस्टेंस के बीच की रेंज को बढ़ाता जाता है। इस पैटर्न में, प्रत्येक सपोर्ट और रेजिस्टेंस लेवल पहले बने सपोर्ट या रेजिस्टेंस के ऊपर या नीचे होते हैं। यानी जब दूसरा रेजिस्टेंस बनता है, तो वह पहले रेजिस्टेंस से थोड़ा ऊपर बनता है, और तीसरा रेजिस्टेंस दूसरे रेजिस्टेंस से थोड़ा ऊपर बनता है।

सीमेट्रिकल एक्सपैंडिंग ट्रायंगल चार्ट पैटर्न

उसी तरह, जब दूसरा सपोर्ट बनता है, तो वह पहले सपोर्ट से थोड़ा नीचे बनता है, और तीसरा सपोर्ट दूसरे सपोर्ट से थोड़ा और नीचे बनता है। इस प्रकार, चार्ट पर एक सिमेट्रिकल एक्सपैंडिंग ट्रायंगल दिखाई देता है।

5 महत्वपूर्ण ऑप्शन ट्रेडिंग के नियम | ऑप्शन ट्रेडिंग कैसे करते हैं


Trading Chart Patterns PDF In Hindi PDF Download


Sharing Is Caring:

I am Vishal, the person behind this wonderful blog. I am a 22-year old blogger, Digital Marketer, SEO Expert, and Influencer from Maharashtra(Bharat)

Leave a comment