Health Insurance In Hindi | हेल्थ इन्शुरन्स क्या होता है

Health Insurance In Hindi: अपने जीवन हम कितनी भी सावधनी क्यों न बरते लेकिन हमें कभी न कभी बिमारियों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में किसी अगर आपको किसी बड़ी बीमारी का सामना करना पड़े और उसका खर्चा उठाते उठाते आप तक जाये ऐसे में अगर आपके पास हेल्थ इन्शुरन्स होगा तोह आपको किसी भी प्रकार की चिंता करने की आवश्यकता नहीं होगी।

Health Insurance In Hindi

हेल्थ इंश्योरेंस क्या है?-(Health Insurance In Hindi)

हेल्थ इंश्योरेंस एक प्रकार का एग्रीमेंट होता है जो आप इंश्योरेंस कंपनी से करते हैं, जब कभी आप बीमार पड़ते हैं तभी इंश्योरेंस कंपनी आपकी बीमारी के खर्चों का भुगतान अस्पताल को करती है।


हेल्थ इंश्योरेंस कंपनी आपको अस्पताल में भर्ती होने का खर्च, एम्बुलेंस शुल्क, मेडिकल बिल, कंसल्टेशन फीस जैसे खर्चे को को कवर करती है, और आपकी वित्तीय सहायता करती है। इसके लिए पहले आपको इसका प्रीमियम देना पड़ेगा।

हेल्थ इन्शुरन्स आप आपके पति या पत्नी, अपने माता पिता, अपने बच्चोके साथ परिवार के अन्य सदस्यों के लिए भी ले सहते है।

अतिरिक्त खर्चो से बचता है

आज कल के महंगाई के ज़माने में हेल्थ इन्शुरन्स भी महंगा होता जा रहा है। अगर आप एक अच्छा हेल्थ इन्शुरन्स लेते हो तोह आपकी जीवन की साडी कमाई अस्पताल के खर्चे उठाने में नहीं जाएगी।

इसके साथ हेल्थ इन्शुरन्स आपको पैसे की चिंता किये बिना एक अच्छी ट्रीटमेंट प्राप्त करने की स्वतंत्रता देती है। आपकी बीमारी के खर्चो की चिंता किये बिना एक अच्छा इलाज कर सकते है।

मानसिक शांति और सुरक्षा

हेल्थ इन्शुरन्स आपको मानसिक शांति और सुरक्षा प्रदान करता है। अगर आप आपके बिमा कंपनी के नेटवर्क के अस्पताल में भर्ती है तोह आपको उस अस्पताल में एक भी रूपया देने की जरुरत नहीं पड़ती। बार आपको वही खर्चे उठाने होंगे जिसे आपकी पालिसी कवर नहीं करती।

शेयर मार्केट कैसे सीखे हिंदी में | एक नए निवेशक के लिए गाइड

टैक्स का लाभ

हेल्थ इन्शुरन्स टैक्स मे छूट भी प्रधान करता है। आप हेल्थ इन्सुरन्स खरीदने के लिए भुगतान किये गए पैसे पर कर लाभ प्राप्त कर सकते है। आपने लिए गए हेल्थ इन्शुरन्स पर 25000 रूपये तक की छूट का दवा कर सकते है।

हेल्थ इन्शुरन्स खरीदने का सही समय

जो लोग युवा है और स्वस्थ है वह लोग सोचते है की उन्ही बिमा लेने की कोई आवश्यकता नहीं है, अगर आप हेल्थ इन्शुरन्स जितने छोटी आयु में लेते है आपको उसका प्रीमियम भी उतना ही कम होगा।

Sharing Is Caring:

I am Vishal, the person behind this wonderful blog. I am a 22-year old blogger, Digital Marketer, SEO Expert, and Influencer from Maharashtra(Bharat)

1 thought on “Health Insurance In Hindi | हेल्थ इन्शुरन्स क्या होता है”

  1. हेल्थ इन्सुरेंस के बारे में आपने अच्छी जानकारी दी है, लेकिन कौन सा हेल्थ इन्शुरन्स लेना सही होगा, कृपया बताएं।

    Reply

Leave a comment