धन प्राप्ति के लिए उपाय | Dhan Prapti Ke Liye Upay

धन प्राप्ति के लिए तुलसी के उपाय

धन प्राप्ति के लिए तुलसी के उपाय

धन प्राप्ति के लिए उपाय: हिन्दू धर्म में तुलसी को एक पूजनीय पौधा माना जाता हैं। तुलसी के पौधे को धन, स्वास्थ्य और समृद्धि के साथ जोड़ा जाता हैं। आगे हम कुछ तुलसी के उपाय बताएँगे उन्हें आप धन प्राप्ति के लिए उपयोग कर सकते हैं।

तुलसी के माला का जाप करे

आपको हररोज तुलसी के माला के साथ “ॐ नमः शिवाय” इस मंत्र का जाप करना है। यह जाप आपके धन प्राप्ति के लिए सहायता करेगा।

तुलसी की पूजा करे

हरदिन सुबह-शाम आपको तुलसी की पूजा करनी है। इसके लिए आपको तुलसी के पौधे को साफ पानी से धोकर स्थापित करे। इस पौधे को समय समय पर पानी दे और उसकी देखभाल करे।

तुलसी के पत्तो को खाये

हररोज आपको सुबह उठकर कुछ तुलसी के पत्तो को खाना हैं। पत्ते साफ हो इसका ध्यान दे।

तुलसी का सेवन

हररोज आपको तुलसी के पत्तो को दूध में उबालकर पीना हैं। इससे आपको धन प्राप्ति मई सहायता मिलेगी।

तुलसी का व्रत

बहुत सरे लोग कार्तिक मास में तुलसी व्रत रखते हैं। इस व्रत के दौरान हररोज स्नान करके तुलसी की पूजा करनी हैं। [धन प्राप्ति के लिए उपाय]


धन प्राप्ति के लिए शनि मंत्र

धन प्राप्ति के लिए शनि मंत्र

शनिदेव विशेषकर पापी व्यक्तियों के लिए चुनौतीपूर्ण हो सकते हैं, लेकिन उनकी कृपा से धन का सीधा संबंध हो सकता है। शनिदेव को प्रसन्न करना, वित्तीय संपत्ति को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है। इसलिए, धनवान बनने या धनी व्यक्ति बनने की इच्छा रखने वाले लोगों को शनिदेव की उपासना करनी चाहिए।

अक्सर लोग शनिदेव को अंधकारमयी, भावहीन, गुस्सैल, निर्दयी और उत्साहहीन मानते हैं, लेकिन ज्योतिषी यह कहते हैं कि शनिदेव विशेषकर ईमानदार लोगों को शुभ फल प्रदान करते हैं। इसलिए, शनिदेव की कृपा का आदर करना और उनकी उपासना करना उनके आशीर्वाद को प्राप्त करने का एक उत्तम तरीका हो सकता है।

शनि देव का वैदिक मंत्र है

“ॐ शं शनैश्चराय नमः”

”ॐ धनदाय नमः”


धन प्राप्ति के लिए शिवलिंग पर क्या चढ़ाएं

धन प्राप्ति के लिए शिवलिंग पर क्या चढ़ाएं

भगवान शिव की कृपा प्राप्त करने के लिए सोमवार को शिवलिंग पर कच्चे चावल अर्पित करना एक प्राचीन परंपरा है. 1. इस क्रिया से कहा जाता है कि भोलेनाथ भक्तों की मनोकामनाओं को पूरा करते हैं. ध्यान दें कि चावल को टूटा हुआ नहीं होना चाहिए.

2. भोलेनाथ को प्रसन्न करने के लिए सोमवार को ही नहीं, बल्कि रोजाना शिवलिंग पर 5 दाने चावल अर्पित करना भी उत्तम है. इससे व्यक्ति को धन-धान्य संबंधित समस्याओं से मुक्ति मिल सकती है.

3. धन प्राप्ति की कामना हो तो हर सोमवार को शिवलिंग को विधिपूर्वक पूजा करें और 11 मुट्ठी कच्चे चावल पूजा में रखें. एक मुट्ठी चावल शिवलिंग पर अर्पित करें और बचे हुए चावल को मंदिर में या किसी जरूरतमंद व्यक्ति को दान करें. इस उपाय को 7 सोमवार तक अभ्यस्त रखें, जिससे धन प्राप्ति होगी और भगवान शिव कृपा करेंगे.

4. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, रोजाना शिवलिंग पर 5 दाने चावल अर्पित करने से भगवान शिव प्रसन्न होते हैं और भक्तों को सुख-समृद्धि और धन प्राप्ति का आशीर्वाद मिलता है. इसे प्रतिदिन करना उत्तम है, विशेषकर सोमवार को। [धन प्राप्ति के लिए उपाय]

धन प्राप्ति के लिए शिव पुराण में दिए गए अनमोल उपाय


धन प्राप्ति के लिए बगलामुखी मंत्र

विनियोग मंत्र

अस्य : श्री ब्रह्मास्त्र-विद्या बगलामुख्या नारद ऋषये नम: शिरसि त्रिष्टुप् छन्दसे नमो मुखे श्री बगलामुखी दैवतायै नमो ह्रदये ह्रीं बीजाय नमो गुह्ये  स्वाहा शक्तये नम: पाद्यो: ॐ नम: सर्वांगं श्री बगलामुखी देवता प्रसाद सिद्धयर्थ न्यासे विनियोग:

पहले विनियोग मंत्र जाप करे बादमे अपने दाहिनें हाथ में कुमकुम, हल्दी, पुष्प, अक्षत, जल लेकर आवाहन मंत्र का जाप करे।

आवाहन मंत्र

ॐ ऐं ह्रीं श्रीं बगलामुखी सर्वदृष्टानां मुखं स्तम्भिनि सकल मनोहारिणी अम्बिके इहागच्छ सन्निधि कुरू सर्वार्थ साधय साधय स्वाहा

आवाहन मंत्र का जाप पूर्ण होने के बाद री श्रद्धा से बगलामुखी माता का ध्यान करना हैं। और ध्यान मंत्र पढ़ना हैं।

इसके बाद अंतिमं मंत्र जो की निचे दिया गया हैं उसका जाप १ लाख बार करना है

अंतिम मंत्र

ह्रीं बगलामुखी सर्वदुष्टानां वाचं मुखं पदं स्तंभय जिह्ववां कीलय बुद्धि विनाशय ह्रीं ॐ स्वाहा


धन प्राप्ति के लिए हनुमान मंत्र

“ॐ नमो भगवते आंजनेयाय महाबलाय स्वाहा”


धन प्राप्ति के लिए हनुमान जी की चौपाई

धन प्राप्ति के लिए हनुमान जी की चौपाई

हनुमान जी की कृपा और आशीर्वाद से यह चौपाई हमें बल, बुद्धि, और विद्या प्रदान करती है, जिससे हम धन प्राप्ति में सफलता प्राप्त कर सकते हैं। इस चौपाई का नियमित जप करने से हमारी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं और हमें आर्थिक सफलता मिलती है। [धन प्राप्ति के लिए उपाय]

हनुमान जी की चौपाई को नियमित रूप से पढ़ने से धन प्राप्ति में सफलता मिल सकती है।

बुद्धिहीन तनु जानिके, सुमिरौं पवन-कुमार।
बल बुद्धि बिद्या देहु मोहिं, हरहु कलेस बिकार॥


धन प्राप्ति के लिए शिव मंत्र

सूर्योदय के बाद, स्नान आदि के बाद, आप किसी भी शिव मंदिर में जाकर, थोड़ा दूध जल में मिलाएं और फिर उसे शिवलिंग पर अर्पित करें, इसके बाद 21 बार नीचे दिए गए मंत्र का जाप करें। ऐसा करने से आपको अद्भुत लाभ हो सकता है। [धन प्राप्ति के लिए उपाय]

ॐ ह्रीं ह्रौं नमः शिवाय।। ॐ तत्पुरुषाय विद्महे महादेवाय धीमहि तन्नो रुद्रः प्रचोदयात्॥

Sharing Is Caring:

I am Vishal, the person behind this wonderful blog. I am a 22-year old blogger, Digital Marketer, SEO Expert, and Influencer from Maharashtra(Bharat)

Leave a comment