All Candlestick Pattern PDF In Hindi

All Candlestick Pattern Pdf In Hindi: स्टॉक ट्रेडिंग के लिए हमे टेक्निकल अनैलेसिस को समज़ना काफी जरुरी होता है और इसे समज़ने के लिए हमें कैंडलस्टिक पैटर्न को समज़ना काफी जरुरी होता है। और इसमें हम आपको बुलिश रेवेर्सल कैंडलस्टिक पैटर्न्स के बारे में बताएँगे।

All Candlestick Pattern PDF In Hindi

1. Hammer Candlestick Pattern

हैमर कैंडलस्टिक पैटर्न क्या होता है?

शेयर मार्केट मे हैमर कैंडलस्टिक पैटर्न एक ऐसा पैटर्न होता है जिसमे ऊपर एक छोटी बॉडी बानी होती है फिर वह बॉडी बुलिश और बेयरिश दोनों हो सकती है। इसको समज़ने के लिए आप निचे दिए गए फोटो को देख सकते है। वहापर शियर की कीमत काफी निचे जेक फिर ऊपर जेक बंद हो गयी है।

Hammer Candlestick Pattern

इसमें यह होता है की जहाँपर कीमत ओपन हो जाती है वहासे बेयरिश लोग उसको निचे की तरफ लेकर जाते है लेकिन फिर निचे जाने के बाद बहुत सरे बायर्स आजाते है और प्राइस को ऊपर की तरफ लेकर जाते है। और फिर निचे का जो लेवल है वह एक स्ट्रॉन्ग लेवल होता है, और वहासे रिवर्सल होता है।


2. Piercing Line Candlestick Pattern

यह कैंडलस्टिक पैटर्न दो कैंडल से बनता है पहला होता है रेड कैंडल और दूसरा ग्रीन कैंडल होता है। इस कैंडलस्टिक पैटर्न में फर्स्ट कैंडल का बॉडी से ऊपर होना चहिये और दूसरे कैंडल की बॉडी फर्स्ट कैंडल के बॉडी के निचे ओपन होनी चाहिए। और सेकंड कैंडल का क्लोज फर्स्ट कैंडल के ऊपर होना चाहिए। निचे दिए गए फोटो देखकर आप इसे समाज सकते है।

Piercing Line Candlestick Pattern

एक सही Piercing Line Candlestick Pattern तभी बन सकता है जब यह डाउनट्रेंड में बन जाये। और जब यह डाउनट्रेंड में बन जाता है तब यहासे प्राइस रिवर्सल के ज्यादा चांसेस होते है।


3. Bullish Engulfing Candlestick Pattern

यह पैटर्न दो कैंडल से बनता है इसमें पहली कैंडल लाल बनती है और दूसरी कैंडल हरी बनती है। इस पैटर्न में पहली कैंडल की बॉडी दूसरी कैंडल के बॉडी के अंदर होनी चाहिए। एसा कैंडल बनने से ऐसा लगता है की दूसरी कैंडल ने पहली कैंडल को निगल (Engulf) लिया है। और इसी कारन से इसे Bullish Engulfing पैटर्न कहते है।

Bullish Engulfing Candlestick Pattern

इसमें अलग अलग प्रकार की कैंडल बन सकती है। जिसमे पहली कैंडल रेड होनी चाहिए और दूसरी कैंडल ग्रीन होनी चाहिए और तीसरे में पहली कैंडल की बॉडी को दूसरी कैंडल ने पूरी तरह से निगल लेनी चाहिए।


4. Morning Star Candlestick Pattern

मॉर्निंग स्टार इस कैंडल का नाम जापान के लोगों द्वारा रखा गया है। जिसमे मॉर्निंग स्टार का मतलब होता है सुबह का तारा। मॉर्निंग स्टार कैंडलस्टिक पैटर्न तेजी को दर्शाने वाला कैंडलस्टिक पैटर्न है। इसमें पहली कैंडल लाल रंग की होती है दूसरी कैंडल छोटी होती है और इसे ऊपर और निचे शैडो होती है और इसका कलर दोनों रंग का हो सकता है, और तीसरी कैंडल हरी होकर यह कैंडल बुलिश ट्रेंड दर्शाती है।

Morning Star Candlestick Pattern

5. Three White Soldiers Candlestick Pattern

शेयर मार्केट मे थ्री वाइट कैंडलस्टिक यह प्रकार तीन कैंडल से बनता है। और यह तीनो कैंडल बुलिश कैंडल या ग्रीन कैंडल होती है। और इन तीनो कैंडल का अप्पर और लोवर शैडो बहुत काम होती है। इन तीनो का हाई बढ़ता रहता है जैसे पिछ्ले कैंडल से ज्यादा दूरसे कैंडल का हाई और दूसरे कैंडल से ज्यादा तीसरे कैंडल का हाई होता है। जो दूसरी कैंडल होती है वह पहली कैंडल का लो नहीं तोड़ती और जो तीसरी कैंडल है वह दूसरी कैंडल का लो नहीं तोड़ती।

Three White Soldiers Candlestick Pattern

6. Marubozu candlestick pattern

मारुबोजू कैंडलस्टिक पैटर्न एक सिंगल पैटर्न होता है, जिसमे आपको सिर्फ एक कैंडल को देखके ट्रेड बनाना होता है। इसमें सिर्फ दो ही प्रकार होते है एक बुलिश मारुबोजू और दूसरी बेयरिश मारुबोजू। इसमें पहली वाली बुलिश मारुबोजू कैंडलस्टिक पैटर्न में ओपन और लो सेम होता है और क्लोज और हाई सेम होता है। वही बेयरिश मारुबोजू कैंडलस्टिक पैटर्न में ओपन और हाई सेम होता हैं, और क्लोज और लो सेम होता हैं।

Marubozu candlestick pattern

7. Three Inside Up Candlestick Pattern

थ्री इनसाइड अप कैंडलस्टिक पैटर्न तीन कैंडल से बनता हैं इसमें पहली वाली कैंडल लाल रंग की बेयरिश कैंडल होती हैं, दूसरी वाली कैंडल गैप अप ओपन होकर स्मॉल बुलिश कैंडल होती हैं, और तीसरी कैंडल गैप डाउन ओपन होकर उसकी क्लोजिंग पहली कैंडल की हाई के ऊपर होती हैं। यह पैटर्न डाउन ट्रेंड में बनती हैं और यह पैटर्न बनने के बाद ट्रेंड रिवर्सल हो सकता हैं।

Three Inside Up Candlestick Pattern

8. Bullish Harami Candlestick Pattern

बुलिश हरामी कैंडलस्टिक पैटर्न दो कैंडल से बनता हैं इसमें पहला कैंडल रेड होता हैं और दूसरा कैंडल ग्रीन होता हैं और इसका बॉडी छोटा होता हैं। इस पैटर्न में दूसरी कैंडल को पहली कैंडल ने पूरा निगल लेना चाहिए यानि इंगलफ़ करना चाहिए। यह पैटर्न डाउन ट्रेंड में या किसी सपोर्ट पे बनता हैं।

Bullish Harami Candlestick Pattern

9.Tweezer Bottom candlestick pattern

ट्वीज़र बॉटम कैंडलस्टिक पैटर्न दो कैंडल से मिलकर बनता हैं। और इसमें पहली और दूसरी कैंडल का लो सेम होता हैं। इसमें प्राइस बायर्स के साइड में होता हैं। इन दोनों कैंडल के बिच में भी कैंडल बन सकती हैं। यह पैटर्न डाउन ट्रेंड में बनता हैं। और यहाँ से मार्किट रिवर्सल लेकर अपट्रेंड में जा सकता हैं।

Tweezer Bottom candlestick pattern

10.  Inverted Hammer Candlestick Pattern

इनवर्टेड हैमर कैंडलस्टिक पैटर्न एक कैंडल की होती है। इसमें कैंडल की बॉडी छोटी होकर शैडो बड़ी होती है। इनवर्टेड हैमर कैंडलस्टिक पैटर्न स्ट्रांग डाउन ट्रेंड में बनता है। और यह छोटी बॉडी यह दर्शाती है की बायर्स मार्किट में वापस आ रहे है, और सेलर्स मार्किट से कम हो रहे है। यह कैंडल स्टिक बुलिश रिवर्सल कैंडलस्टिक पैटर्न है।

Inverted Hammer Candlestick Pattern

11. Three Outside Up Candlestick Pattern

इनवर्टेड हैमर कैंडलस्टिक पैटर्न तीन कैंडल से मिलकर बनता है। इसमें पहली कैंडल एक बेयरिश कैंडल होती है, दूसरी वाली कैंडल एक बड़ी नुलिश कैंडल होती है और इसकी ओपनिंग पहली कैंडल से निचे होती है और इसकी क्लोजिंग पहली कैंडल की ओपनिंग के ऊपर होती है, इसकी तिस्लि कैंडल भी बुलिश कैंडल होती है और इस कैंडल की क्लोजिंग दूसरी कैंडल के ऊपर होती है। यह पैटर्न एक बुलिश ट्रेंड रिवर्सल पैटर्न होता है और यह डाउन ट्रेंड में बनता है।

Three Outside Up Candlestick Pattern

12. On-Neck Candlestick Pattern

इनवर्टेड हैमर कैंडलस्टिक पैटर्न दो कैंडल से मिलकर बनता है। यह कैंडलस्टिक पैटर्न स्ट्रॉन्ग दोनट्रेंड में बनता है और अगर वह पे एक लॉन्ग बॉडी बेयरिश कैंडल मिलती है और इसके बाद एक छोटी बॉडी वाली बुल कैंडल बनती है, और यह कैंडल गैप डाउन ओपन होकर पहली कैंडल के लो पर जाकर क्लोज होती है।

On-Neck Candlestick Pattern

13. Bullish Counterattack Candlestick Pattern

इनवर्टेड हैमर कैंडलस्टिक पैटर्न दो कैंडल से मिलकर बनता है। इसमें पहली कैंडल एक बड़ी बेयरिश कैंडल होती है और दूसरी कैंडल एक ग्रीन कैंडल होती है। और दूसरी काबदले गैप डाउन ओपन होकर पहली काबदले के क्लोज के पास आकर क्लोज हो जाती है। यह पैटर्न बताता है की दोनट्रेंड मार्किट में सेलर्स कम हो चुके है। यह पैटर्न हमेश बड़े डाउन ट्रेंड में बनता है।

Bullish Counterattack Candlestick Pattern

All Candlestick Pattern PDF In Hindi

Sharing Is Caring:

I am Vishal, the person behind this wonderful blog. I am a 22-year old blogger, Digital Marketer, SEO Expert, and Influencer from Maharashtra(Bharat)

Leave a comment